रिपब्लिकन ने बिडेन के मंत्रिमंडल से उन्हें अयोग्य घोषित करने का आग्रह किया

रिपब्लिकन ने बिडेन के मंत्रिमंडल से उन्हें अयोग्य घोषित करने का आग्रह किया

कई रिपब्लिकन सांसद कैबिनेट के सदस्यों से आग्रह कर रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेनअभियोजक की एक रिपोर्ट पर सवाल उठाए जाने के बाद, उन्हें पद से अयोग्य घोषित करने के लिए संविधान में संशोधन लागू किया गया बुरी यादे राष्ट्रपति का.

“मेरिक गारलैंड (अटॉर्नी जनरल) का कर्तव्य है कि वह अपने कैबिनेट सहयोगियों के लिए 25वां संशोधन लागू करें। या बिडेन पर मुकदमा चलाओ। यदि वह उस पर मुकदमा नहीं चलाने जा रहा है, तो उसे अब 25 का आह्वान करना चाहिए, सीनेटर जोश हॉले ने कल सोशल नेटवर्क एक्स पर कहा।

संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान में 25वें संशोधन में प्रावधान है कि कैबिनेट के सदस्य राष्ट्रपति को उनके कर्तव्यों से हटा सकते हैं यदि वे उन्हें कार्यालय की शक्तियों और कर्तव्यों को पूरा करने में असमर्थ मानते हैं। यदि ऐसा हुआ, तो वर्तमान उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ही अगले नवंबर चुनाव तक राष्ट्रपति पद संभालेंगी।

अपनी ओर से रिपब्लिकन प्रतिनिधि क्लाउडिया टेनी ने भी कल गारलैंड को एक पत्र भेजकर अनुरोध किया कि वह कैबिनेट में 25वां संशोधन लागू करें।

वर्गीकृत दस्तावेज़

रिपब्लिकन सांसदों ने ये अनुरोध तब किया जब विशेष वकील रॉबर्ट हूर ने पिछले गुरुवार को बिडेन द्वारा वर्गीकृत दस्तावेजों को संभालने पर अपनी रिपोर्ट पेश की।

हूर ने निष्कर्ष निकाला कि बिडेन ने जानबूझकर उपराष्ट्रपति के रूप में अपने समय के वर्गीकृत दस्तावेजों को रोक दिया, लेकिन उनके खिलाफ आरोप नहीं लगाने का फैसला किया। हालाँकि, रिपोर्ट में जिस बात ने सबसे अधिक ध्यान खींचा, वह यह थी कि हूर ने आश्वासन दिया था कि 2023 में की गई पूछताछ के दौरान बिडेन ने “काफ़ी सीमित स्मृति” दिखाई थी।

विशेष अभियोजक ने खुलासा किया कि बिडेन को वह तारीखें याद नहीं हैं जब वह उपराष्ट्रपति पद पर थे और उन्हें 2015 में अपने बेटे ब्यू की मृत्यु की तारीख याद रखने में कठिनाई हो रही थी।

बचाव की मुद्रा में

हालाँकि, बिडेन ने हूर को जवाब दिया कि उनकी याददाश्त “ठीक है।” व्हाइट हाउस से एक तात्कालिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, राष्ट्रपति ने आश्वासन दिया कि उनकी याददाश्त अच्छी स्थिति में है, उन्हें पता है कि उनकी उम्र (81 वर्ष) का कारक और सार्वजनिक रूप से उनकी चूक नवंबर के राष्ट्रपति चुनावों में उनके पुन: चुनाव में बाधा बन सकती हैं। फॉक्स न्यूज के एक पत्रकार द्वारा इस बारे में पूछे जाने पर बिडेन ने कहा, “मेरे इरादे अच्छे हैं, और मैं एक बूढ़ा आदमी हूं, और मुझे पता है कि मैं क्या कर रहा हूं।”

हालाँकि, उनके तर्क का एक हिस्सा अनसुना कर दिया गया, जब इस हस्तक्षेप में एक बिंदु पर, विशेष रूप से व्हाइट हाउस के राजनयिक स्वागत कक्ष से, उन्होंने मेक्सिको के राष्ट्रपति, एन्ड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर को मिस्र के, अब्देलफतह अल सिसी के साथ भ्रमित कर दिया। …

बिडेन तब से जांच का विषय बने हुए हैं, जब एक साल पहले उनके डेलावेयर स्थित घर और एक निजी कार्यालय में बराक ओबामा के उपराष्ट्रपति (2009-2017) रहने के दौरान के वर्गीकृत दस्तावेज़ पाए गए थे।

दस्तावेज़ बिडेन के वकीलों को नवंबर और दिसंबर 2022 में मिले, और तुरंत राष्ट्रीय अभिलेखागार को सौंप दिए गए, जिस संगठन को उनकी सुरक्षा करनी चाहिए, जिसके बाद न्याय विभाग ने एक जांच शुरू की। दस्तावेज़ में निर्दिष्ट किया गया है, “हमारी जांच में इस बात के सबूत सामने आए कि राष्ट्रपति बिडेन ने अपने उप-राष्ट्रपति पद के बाद गोपनीय सामग्री को छुपाया और स्वेच्छा से उसका खुलासा किया, जब वह एक निजी नागरिक थे।”

हालाँकि, बिडेन ने अपनी बेगुनाही पर जोर दिया: “मैंने कानून नहीं तोड़ा। और बस।” हालाँकि उन्होंने स्वीकार किया: “मैं इस बात की ज़िम्मेदारी लेता हूँ कि मैंने ठीक से समीक्षा नहीं की कि मेरा स्टाफ क्या कर रहा था। वे आए और चले गए, ”उन्होंने कहा।

(टैग्सटूट्रांसलेट)रिपब्लिकन(टी)आग्रह(टी)कैबिनेट(टी)बिडेन(टी)अक्षम

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button